आत्म निर्भर भारत के निर्माण के लिए जारी किया गया आर्थिक पैकेज, भविष्य के भारत की नींव साबित होगा -ताराचंद सारस्वत

0
news bikaner darpan

बीकानेर, (बीकानेर दर्पण न्यूज)। देश की कुल जीडीपी के दसवें हिस्से के रूप में २० लाख करोड़ रुपये की राशी का यह सहयोग, देश के हर क्षेत्र में बुनियादी परिवर्तन लाने वाला  कदम सिद्ध होगा।

भाजपा के देहात ज़िलाध्यक्ष ताराचंद सारस्वत ने आज वित मंत्री द्वारा घोषित आर्थिक पैकेज पर चर्चा करते हुए बताया कि सरकार लघु व मध्यम श्रेणी के उधोगों को तीन लाख करोड़ तक का ऋण बिना गारंटी देगी जिसके विकास से स्वदेशी उत्पादन को संबल मिलने के साथ ही मज़दूर वर्ग के लिए रोज़गार के नए अवसर पैदा होंगे। मध्यम वर्ग व कर्मचारियों के हित में TDS व TCS में चौथाई कटौती, रिटर्न भरने के लिए नवंबर तक की छूट व पंद्रह हज़ार तक के वेतन वाले कर्मचारियों का EPF सरकार द्वारा भरा जाना राहतकरी कदम है। इसी के साथ बिजली कम्पनियों को 90,000 करोड़ तक की आर्थिक इमदाद, NBFC को 45,000 करोड़ का सहयोग आदि आत्म निर्भरता की ओर राह प्रशस्त करने वाले फ़ैसले है।सरकारी व निजी बिल्डर्स कोंट्रेक्टर्स को छः माह का समय बढ़ाकर निर्माण व विकास को मज़बूती प्रदान करने की दिशा में प्रोत्साहन दिया गया है।

प्रधान मंत्री द्वारा कल के भाषण में लोकल को महत्व दिए जाने के लिए अपील की गयी है जो ग्राम स्वराज की परिकल्पना को साकार किए जाने का संदेश है। किसान, मज़दूर गरीब को स्थानीय स्तर पर रोज़गार मुहैया होने से शहरों की ओर पलायन पर नियंत्रण होगा। कोरोना संकट से प्रभावित उत्पादन को माँग के मुताबिक़ पटरी पर लाने में स्थानीय उध्योग मील के पत्थर बन सके इसकी कोशिस की गयी है।

मोदी  द्वारा भविष्य के भारत में आत्म निर्भरता के लिए छोटे व लघु काम धंधों को मज़बूत किए जाने का दीर्घकालीन खाका तैयार किया गया है। आर्थिक पैकेज के माध्यम से देश के क़रीब सो करोड़ लोगों को किसी ना किसी रूप में सम्बल प्रदान कर पूरे देश को विकास की दौड़ में गति देने का पुरा प्रयास किया गया है। भाजपा मोदी  के इस अभूतपूर्व कदम का जनता की ओर से आभार व्यक्त करती है।

Load More Related Articles
Load More In अन्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

जिला मजिस्ट्रेट गौतम ने लगाई धारा 144  कोरोना संक्रमण के चलते दो थाना क्षेत्र में लागू की निषेधाज्ञा

जिला मजिस्ट्रेट गौतम ने लगाई धारा 144  कोरोना संक्रमण के चलते दो थाना क्षेत्र में लागू की …