सफाई व्यवस्था में लापरवाही बर्दाश्त नहीं, अधिकारियों को निर्देश:- कुमार पाल गौतम

0
Cleaning system
गौतम दूसरे दिन भी रहे शहर के दौरे पर, गंगाशहर क्षेत्र में लिया सफाई व्यवस्था का जायजा
सफाई व्यवस्था में लापरवाही बर्दाश्त नहीं, अधिकारियों को निर्देश
बीकानेर, (बीकानेर दर्पण न्यूज़)। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम लगातार दूसरे दिन शहर के दौरे पर रहे और गंगाशहर क्षेत्र में निरीक्षण कर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया और अधिकारियों को निर्देश दिए।
गौतम शुक्रवार प्रातः ही शहर के भ्रमण पर निकले तथा गंगाशहर की गलियों में भ्रमण कर आमजन से समस्याएं जानी। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त प्रदीप गंवांडे, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा भी उनके साथ मौजूद रहे। जिला कलक्टर ने कहा कि शहर की सफाई व्यवस्था में आमजन भी भागीदारी निभाएं तथा घर दुकान आदि की सफाई से निकले कचरे को उचित स्थान पर कचरापात्र में डालें और अपनी गली शहर को साफ-सथुरा बनाए रखने में अपने दायित्व का निर्वहन करें।
अलाव तापते दिखे सफाईकर्मी
जिला कलक्टर ने गंगाशहर के क्षेत्र से भ्रमण प्रारम्भ किया तो गंगाशहर स्थित नगर निगम कार्यालय में कई सफाईकर्मी सामूहिक रूप से अलाव तापते दिखाते दिए। जिला कलक्टर ने यहां अस्तपाल परिसर का जायजा लिया तथा वहां मौजूद गंदगी को देखकर नाराजगी जताई। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को प्राथमिकता से अस्पताल में सफाई कार्य करवाने के निर्देश दिए।
भीनासर के भ्रमण के दौरान मुरली मनोहर गौशाला के सामने गंदगी का अंबार लगा पाया। इस पर गंभीर नाराजगी व्यक्त की। जिला कलक्टर को बताया गया कि अमृत योजना के तहत आरयूआईडीपी द्वारा करवाए गए कार्यों के बाद बचा मलबा यहीं छोड दिया गया है। इसी के चलते यहां गंदगी का अंबार लगा है। डीएम ने एडीएम सिटी को तुरंत प्रभाव से इस स्थान से मलबा हटवाने, सफाई करवाने के निर्देश दिए तथा कहा कि आरयूआईडीपी द्वारा इस स्थान पर चारदीवारी बनवाई जाए। चारदीवारी निर्माण के बाद यूआईटी पार्क के अंदर बैठने आदि की सुविधाओं का विकास करें। इसी स्थान पर स्थित एक अन्यत्र पार्क में भी पेड़ पौधे लगाने व फुटपाथ आदि अन्य सुविधाएं विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यूआईटी, नगर निगम मिलकर समन्वय से कार्य करें और तीन दिन में इस स्थान पर एकत्र गंदगी को साफ किया जाए।
अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं
जिला कलक्टर गौतम ने इस के बाद हरिजन बस्ती का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने क्षतिग्रस्त सड़क, टूटी नालियां, गंदगी व सड़क पर फैले पानी के निस्तारण को कहा। जिला कलक्टर ने पास ही स्थित एक खाली भूमि पर चल रहे चारदीवारी निर्माण कार्य की जांच करने को कहा। उन्होंने एडीएम सिटी को भूमि के कागजात की जांच करने के निर्देश देते हुए कहा कि यदि अवैध निर्माण पाया जाए तो तुरंत प्रभाव से अतिक्रमण तोड़ने की कार्यवाही अमल में लाई जाए।
जिला कलक्टर को भ्रमण के दौरान गंगाशहर चौराहे से मुरली मनोहर गौशाला तक मात्र दो कर्मचारी ही सफाई करते मिले। इस पर कड़ी नाराजगी जताते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि सफाई एक नियमित प्रक्रिया है तथा इस कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि सफाईकर्मी शहर को साफ रखने की अपनी जिम्मेदारी से मुंह ना मोड़े बल्कि नियमित साफ सफाई कर यहां शुद्ध आबोहवा व वातावरण निर्माण में अपना अमूल्य योगदान दें।
कचरा फैलाने वाले दुकानदारों को नोटिस
पुराने बस स्टेण्ड के पास गंदगी को देखकर कुमारपाल गौतम ने गहरी नाराजगी जताते हुए कहा कि दो घंटे के भीतर इस स्थान को साफ किया जाए। साथ ही यहां घूम रहे आवारा पशुओं को अन्यंत्र शिफ्ट करने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि बस स्टेण्ड के आस-पास सब्जी और अन्य दुकानंे चलाने वाले दुकानदारों को साफ सफाई बनाए रखने के लिए नोटिस देकर पाबंद किया जाए अन्यथा उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
मुख्य सड़क पर खडे़ नकारा वाहनों की करें जब्ती
जिला कलक्टर ने कहा कि मुख्य सड़कों पर बड़ी संख्या में पुराने और नकारा वाहन खड़े हैं। इन वाहनों को या तो सम्बंधित व्यक्ति स्वयं हटा लें अन्यथा पुलिस इन वाहनों की जब्ती कर इन्हें वहां से हटाने की कार्यवाही करें। गौतम ने सार्दुल सिंह सर्किल के पास बसों के अवैध रूप से हो रहे संचालन पर भी  प्रभावी तरीके से रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस सम्बंध में बस मालिकों को समझाइश की जाए। इसके बावजूद यदि इन बसों का अवैध संचालन बंद नहीं होता हैै तो सम्बंधित के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाए। भ्रमण के दौरान जिला कलक्टर से विभिन्न स्थानों पर बड़ी संख्या में आमजन मिले और अपनी समस्याओं से अवगत करवाया। जिला कलक्टर ने लोगों को समझाइश कर सफाई व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग देने की अपील की।
Load More Related Articles
Load More In बीकानेर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कोरोना महामारी के लिए हुए लाॅक डाउन को देखते हुए बीकानेर कलक्टर ने जारी की हेल्पलाईन एप (पढें पूरी खबर)

राजस्थान राज्य अभिलेखागार ने बनाया होम डिलीवरी के लिए एप्प कोरेाना संक्रमण की रोकथाम में म…