‘आचार्य करंट अफेयर्स’ परीक्षाओं की तैयारी कर रहे साथियों के लिए

0

 

http://play.google.com/store/apps/details?id=com.diggiline.acaseries

प्रिय पाठकगण,
वंदेमातरम्। ‘आचार्य करंट अफेयर्स’ सीरिज विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवा साथियों के लिए किया गया एक प्रयास है। हमारा उद्देश्य यह है कि ‘करंट अफेयर्स’ से संबंधित जानकारी अधिक से अधिक युवाओं तक पहुंचे। आप भी इस यज्ञ में आहूति देते हुए अधिक से अधिक युवाओं तक यह जानकारी पहुंचाने में सहयोग करें। इसके लिए आपको गूगल प्लेस्टोर में जाकर ‘एसीए सीरिज-आचार्य करंट अफेयर्स’ डाउनलोड करना होगा। आशा है, आपका सहयोग हमें प्राप्त होता रहेगा। गूगल प्ले स्टोर का लिंक संलग्न है-

1. रिचर्ड थेलर को मिलेगा अर्थशास्त्र का नोबेलशिकागो विश्वविद्यालय के रिचर्ड थेलर को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा। उन्हें यह पुरस्कार व्यावहारिक अर्थशास्त्र पर उनके काम के लिए दिया जाएगा। इसकी घोषणा 9 अक्टूबर को की गई। थेलर का शोध व्यावहारिक अर्थशास्त्र पर केंद्रित है जो यह पड़ताल करता है कि वित्तीय और आर्थिक बाजारों में किसी व्यक्ति, व्यक्तियों या समूहों द्वारा किए गए फैसलों पर मनोवैज्ञानिक और सामाजिक कारकों का क्या असर रहता है। थेलर को ‘अर्थशास्त्र के मनोविज्ञान’ पर अध्ययन के लिए 90 लाख क्रोनोर (11 लाख डॉलर) की राशि पुरस्कार के तौर पर दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि प्रारम्भ में अर्थशास्त्र के क्षेत्र में यह पुरस्कार नहीं दिया जाता था। पहली बार अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार वर्ष 1969 में दिया गया।
2. नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत 700 करोड़ लागत की आठ परियोजनाओं को मंजूरी राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने 9 अक्टूबर को 700 करोड़ रुपये लागत की आठ परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इनमें से चार परियोजनाएं-उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में सीवेज प्रबंधन से संबंधित हैं, जबकि तीन परियोजनाएं जैव-उपचार के माध्यम से नालों के उपचार तथा एक परियोजना गंगा नदी के अन्वेषण और निगरानी से संबंधित है।
3. प्रादेशिक सेना ने मनाया 68वां स्थापना दिवस प्रादेशिक सेना ने 9 अक्टूबर को अपना 68वां स्थापना दिवस मनाया। टेरिटोरियल आर्मी या प्रादेशिक सेना, भारतीय सेना की ही एक इकाई है। इससे प्रशिक्षित व्यक्ति नियमित सेवा देने की बजाय एक स्वयंसेवक की तरह आपात स्थिति के लिए तैयार रहता है। इसके स्वयंसेवकों को प्रतिवर्ष लगभग एक महीने का व्यवस्थित सैनिक-प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि आवश्यकता पड़ने पर देश की रक्षा के लिये उनकी सेवायें ली जा सकें। भारतीय संविधान सभा द्वारा सितंबर, 1948 में पारित प्रादेशिक सेना अधिनियम, 1948, के अनुसार भारत में 9 अक्टूबर, 1948 में प्रादेशिक सेना स्थापित हुई।
4. फांसी की सजा उम्रकैद में बदलीगुजरात उच्च न्यायालय ने 9 अक्टूबर को गोधरा में ट्रेन के डिब्बे जलाने के मामले में एसआईटी की विशेष अदालत की ओर से आरोपियों को दोषी ठहराए जाने और बरी करने के फैसले को चुनौती देने वाली अपीलों पर अपना फैसला सुनाते हुए 11 दोषियों को फांसी की सजा उम्रकैद में बदल दी। उच्च न्यायालय ने गोधरा कांड में 20 अन्य दोषियों की उम्रकैद की सजा बरकरार रखी। उच्च न्यायालय ने सरकार और रेलवे को निर्देश दिया कि वे गोधरा ट्रेन कांड में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिवार को 10-10 लाख रुपये दे। उल्लेखनीय है कि साबरमती एक्सप्रेस के एस-6 डिब्बे को 27 फरवरी 2002 को गोधरा स्टेशन पर आग के हवाले कर दिया गया था, जिसके बाद पूरे गुजरात में दंगे भड़क गए थे। इस डिब्बे में 59 लोग थे। एसआईटी की विशेष अदालत ने एक मार्च 2011 को इस मामले में 31 लोगों को दोषी करार दिया था जबकि 63 को बरी कर दिया था। 11 दोषियों को मौत की सजा सुनाई गई जबकि 20 को उम्रकैद की सजा सुनाई गई।
5. एलेक्जैंद्रा चिचिकोवा बनी पहली मिस व्हीलचेयर वल्र्डपौलेंड के वारसाॅ में 8 अक्टूबर को दुनिया की पहली मिस व्हीलचेयर प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता में 19 देशों की 24 युवतियों ने भाग लिया। बेलारूस की मनोविज्ञान की छात्रा एलेक्जैंद्रा ने पहली मिस व्हीलचेयर का खिताब जीता। मिस साउथ अफ्रीका लोबोहांग मोन्यात्सी दूसरे और मिस पौलेंड एडियाना जवाडजिस्का तीसरे स्थान पर रहीं। भारत की ओर से प्रिया भार्गव एवं राजलक्ष्मी ने भागीदारी निभाई।
6 पीबीएल सीजन-3 के लिए हुई खिलाड़ियों की नीलामीप्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) सीजन-3 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 9 अक्टूबर को हुई। भारत के पुरुष खिलाड़ी एचएच प्रणय के लिए सबसे अधिक 62 लाख रुपये तथा भारत के नम्बर-1 पुरुष सिंगल्स खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत के लिए 56.1 लाख रुपये की बोली लगी। प्रणय को अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स तथा श्रीकांत अवध वॉरियर्स ने खरीदा। एक टीम को नीलामी के दौरान टीम तैयार करने के लिए 2.12 करोड़ रुपये खर्च करने थे और किसी एक खिलाड़ी के लिए टीमें अधिकतम 72 लाख रुपये की बोली लगा सकती थी। महिला बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु को चेन्नई स्मैशर्स ने 48.75 लाख और ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडल विजेता साइना नेहवाल को अवध वारियर्स ने 41.2 लाख रुपये में खरीदा। पीबीएल-3 का आयोजन 22 दिसम्बर 2017 से 14 जनवरी 2018 तक होगा। तीसरे सीजन में आठ टीमें हिस्सा लेंगी और प्रत्येक टीम में 10 खिलाड़ी शामिल होंगे। प्रत्येक टीम लीग स्तर पर पांच मुकाबले खेलेगी। प्लेइंग शेड्यूल ड्रॉ के माध्यम से तय होगा और हर टाई में पांच मैच होंगे. इनमें दो पुरुष एकल, एक महिला एकल, एक पुरुष युगल और एक मिश्रित युगल, मैच 15 प्वाइंट फारमेट पर होंगे और प्रत्येक मैच में तीन गेम होंगे। 24 दिनों तक चलने वाली इस लीग में इस बार-दिल्ली एसर्स, मुम्बई रॉकेट्स, बेंगलुरू ब्लास्टर्स, चेन्नई स्मैशर्स, हैदराबाद हंटर्स, नार्थ ईस्टर्न वॉरियर्स, अहमदाबाद स्पैश मास्टर्स और अवध वॉरियर्स एक्शन दिखेंगी।

7. विश्व तीरंदाजी युवा चैम्पियनशिप में भारत ने जीते तीन पदकभारत ने अर्जेंटीना के रोसारियो में आयोजित विश्व तीरंदाजी युवा चैम्पियनशिप में तीन पदक जीते। इनमें से एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक शामिल है। मिक्स्ड मुकाबले में नौंवीं वरीयता प्राप्त जैम्सन निंगथाऊजम और अंकिता भकत की जोड़ी ने रूस के तीरंदाजों को 6-2 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। पुरूषों के फाइनल में कोरिया के तीरंदाजों से हारने के कारण निंगथाऊजम, शुकमणि गजानन बाबरेकर और अतुल वर्मा ने रजत पदक तथा कम्पाउंड कैडेट महिला मुकाबले में भारत की खुशबू धयाल, संचिता तिवारी और दिव्या ढवाल ने ब्रिटेन की खिलाड़ियों को हराकर कांस्य पदक जीत लिया।
8. भारत-लिथुआनिया में हुए विभिन्न समझौतेभारत ने 9 अक्टूबर को लिथुआनिया के साथ वायु सेवा से जुड़े समझौते को सुदृढ़ बनाने और प्रत्यर्पण संधि एवं प्रोटोकाल पर हस्ताक्षर किया। पिछले सप्ताह ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में भारत और लिथुआनिया के बीच प्रत्यर्पण संधि पर हस्ताक्षर और इसकी पुष्टि को अपनी मंजूरी प्रदान की गई थी। इस समझौते पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और भारत की यात्रा पर आए लिथुआनिया के विदेश मंत्री लिनास लिंकेविसियस ने हस्ताक्षर किया। इस संधि से लिथुआनिया से आतंकवादियों सहित भगोड़े अपराधियों के आपराधिक अभियोजन हेतु प्रत्यारोपण में मदद मिलेगी, जो भारत के खिलाफ आपराधिक गतिविधियां कर चुके हैं। इससे बड़े पैमाने पर लोगों में शांति एवं सामंजस्य सुनिश्चित करने की दृष्टि से अपराधियों को न्याय के कटघरे में खड़ा जा सकेगा। लिथुआनिया और भारत के राजनयिक संबंध 25 फरवरी 1992 को स्थापित हुए थे। लिथुआनिया ने जुलाई 2008 में नई दिल्ली में अपना दूतावास खोला था। भारत और लिथुआनिया के बीच पहला राजनीतिक सम्पर्क जून 1992 में स्थापित हुआ, जब भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव रियो पृथ्वी शिखर सम्मेलन में हिस्से लेने के दौरान लिथुआनिया के पहले राष्ट्रपति व्यतौतस लैंड्सबर्गीज से मिले थे।

Load More Related Articles
Load More In करियर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

कोरोना महामारी के लिए हुए लाॅक डाउन को देखते हुए बीकानेर कलक्टर ने जारी की हेल्पलाईन एप (पढें पूरी खबर)

राजस्थान राज्य अभिलेखागार ने बनाया होम डिलीवरी के लिए एप्प कोरेाना संक्रमण की रोकथाम में म…